Visitors :
  • 02:09 pm | 14 December, 2019 | Saturday

ब्रेकिंग न्यूज़ :

खबरें

प्रधानमंत्री मोदी को मिला यूएई का सबसे बड़ा सम्मान 'जायेद मेडल

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायेद अल नाहयान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जायेद मेडल से सम्मानित किया है। ये बात अबु धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बल के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद ने ट्वीट कर कही है।

भारत समेत दुनिया भर में लोगों ने किया सबसे अद्भुत चांद का दीदार, देखें- मनमोहक तस्वीरें

मंगलवार को माघ पूर्णिमा पर भारत समेत दुनिया भर में लोगों ने आकाश में सबसे दुर्लभ चांद का दीदार किया। वैज्ञानिकों ने इस दुर्लभ चांद को सुपर स्नो मून का नाम दिया है। वैज्ञानिकों के अनुसार अब करीब सात साल बाद ऐसा खूबसूरत चांद दिखेगा। अगर आप ने ये मौका गंवा दिया है, तो आप इसकी खूबसूरती का मजा तस्वीरों से ले सकते हैं।

यहां आपको ये भी बता दें कि इस सुपर स्नो मून को मंगलवार रात देश-दुनिया में करोड़ों लोगों ने अपने मोबाइल और कैमरों में कैद किया। लोगों ने इस अद्भुत चांद के साथ जमकर सेल्फी ली। कुछ जगहों पर इस सुपर स्नो मून को देखने के लिए विशेष तौर पर इंतजाम किए गए थे। सुपर स्नो मून का सबसे खूबसूरत नजारा समुंद्री किनारों पर देखने को मिला।

मंगलवार रात आकाश में साल का सबसे बड़ा चांद दिखा। खगोल वैज्ञानिकों के अनुसार ये चांद आम दिनों की तुलना में काफी विशाल और बहुत खूबसूरत था। वैज्ञानिकों के अनुसार चांद का ये अनोखा स्वरूप केवल पूर्णिमा की वजह से ही नहीं, बल्कि एक खास खगोलीय वजह से दिखा। वैज्ञानिक इस खगोलीय घटना को सुपर स्नो मून (Super Snow Moon) कह रहे हैं। दुनिया के कुछ देशों में इस खगोलीय घटना को स्ट्रॉम मून (Storm Moon) या हंगर मून (Hunger Moon) या बोन मून (Bone Moon) भी कह रहे हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार मंगलवार को देखे गए सुपर स्नो मून का चांद, पिछले तीन सुपर स्नो मून के चांद से भी आकार में बड़ा था। सुपर ब्लड मून में चांद जहां लाल रंग का दिखा था, वहीं सुपर स्नो मून के दौरान ये चमकीले सफेद रंग का था। सुपर ब्लड मून तीन घंटे 30 मिनट तक रहा था।